माईग्लैम ने खरीदा ऑनलाइन पेरेंटिंग प्लेटफॉर्म BabyChakra, कंटेंट और ईकॉमर्स में होगा 100 करोड़ का निवेश


माईग्लैम ने खरीदा ऑनलाइन पेरेंटिंग प्लेटफॉर्म BabyChakra
नई दिल्ली। डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्यूटी ब्रांड माईग्लैम ने मंगलवार को कहा कि उसने ऑनलाइन पेरेंटिंग प्लेटफॉर्म बेबीचक्र का अधिग्रहण कर लिया है, और देश के सबसे बड़े मदर-बेबी कंटेंट-टू-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के निर्माण में अगले तीन साल में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।
कंपनी ने बेबीचक्र को खरीदने में कितनी कीमत अदा की, इसका खुलासा नहीं किया है। माईग्लैम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दर्पण संघवी ने बताया कि बेबीचक्र माईग्लैम के तहत एक स्वतंत्र इकाई के रूप में काम करना जारी रखेगा और अपनी कंटेंट रणनीति जारी रखेगा और माईग्लैम की उत्पाद साझेदारी के साथ अपने स्वयं के माँ-बेबी श्रेणी के उत्पादों का निर्माण करेगा।
उन्होंने कहा, “इस अधिग्रहण के साथ, माईग्लैम ने मॉम-बेबीकेयर सेगमेंट में प्रवेश किया है और अपने 3सी दृष्टिकोण पर विस्तार करना जारी रखेगा और पीओपीक्सो और बेबीचक्र के साथ दक्षिण एशिया में सबसे बड़ी कंटेंट-कम्युनिटी-कॉमर्स कंपनी बन जाएगी।”
बेबीचक्र अधिग्रहण के साथ, माईग्लैम अब एक महिला की जरूरतों के पूर्ण स्पेक्ट्रम को कवर करेगा। बेबीचक्र के संस्थापक और सीईओ नैय्या सग्गी, सह-संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में माईग्लैम समूह में शामिल होंगी और समूह के लिए समग्र कम्युनिटी वर्टिकल का निर्माण करते हुए ‘मॉम-बेबी’ वर्टिकल का नेतृत्व करेंगी।
बेबीचक्र की 35 कर्मचारियों की टीम को भी लेनदेन के हिस्से के रूप में शामिल किया गया है। जुलाई में, MyGlamm ने Accel और अन्य से 530 करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की थी। MyGlamm – जिसने पिछले साल अगस्त में POPxo का अधिग्रहण किया था – FY’21 के अंत में भारत के 70 शहरों में लगभग 10,000 पॉइंट ऑफ़ सेल थी।
कंपनी इस साल दिसंबर तक अपने नेटवर्क का विस्तार 100 शहरों में 35,000- 40,000 पॉइंट-ऑफ-सेल तक करने पर विचार कर रही है। इसका मौजूदा रेवेन्यू रन रेट करीब 480 करोड़ रुपये है और साल के अंत तक इसके बढ़कर 750 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। MyGlamm, POPxo, और BabyChakra कुल मिलाकर 80 मिलियन से अधिक महिलाओं के समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनके प्लेटफॉर्म पर 220,000 से अधिक प्रभावशाली लोग हैं।
“द बेबी एंड मॉम पर्सनल केयर मार्केट (यानी, बाल और त्वचा की सफाई, डायपर और मैटरनिटी पर्सनल केयर) 3 बिलियन अमरीकी डालर है, जो 14 प्रतिशत सीएजीआर से तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन श्रेणी में प्रवेश केवल 15 प्रतिशत है। इसके अलावा, ऑनलाइन कॉमर्स, तेजी से बढ़ते हुए, अभी भी केवल 10 प्रतिशत पर है जबकि ऑफ़लाइन 90 प्रतिशत पर है,” सग्गी ने कहा।